Computer की जानकारी हिंदी में

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको Computer की जानकारी हिंदी में देंगे। हम आपको बताएँगे की कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर कैसे काम करता है और कंप्यूटर को बनाने में किसका योगदान रहा है। आप सब कंप्यूटर चलते है तो आपको ये भी जरूर पता होना चाहिए की आखिर कंप्यूटर बनाया किसने है ,कंप्यूटर का जनम दाता कौन है। आपको ये भी पता होना चाहिए की कंप्यूटर काम कैसे करता है। चलिए हम आपको ये सब जानकारी इस पोस्ट में बताते है

Computer की जानकारी हिंदी में


Computer की जानकारी हिंदी में

सबसे पहले हम आपको ये बताते है की कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर कैसे काम करता है उसके बाद हम आपको कंप्यूटर का इतहास बताएँगे की कंप्यूटर किसने बनाया है और शुरू के कंप्यूटर और आज के कंप्यूटर में क्या फर्क है। पहले का कंप्यूटर क्या था और आज का कंप्यूटर क्या है।  

Computer क्या है ?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसको इनफार्मेशन के साथ काम करने के लिए बनाया गया है। इसका काम है हमारी तरफ से Input डाटा लेना और उसको Process करके हमें Output डाटा देना। यही इसका मेन काम है। 

Computer किसने बनाया ?

वैसे तो कंप्यूटर का जनम दाता Charles Babbage को कहा जाता है क्युकी उन्होंने सबसे पहले Machenical कंप्यूटर बनाया था। लेकिन हम किसी एक को ये नहीं कह सकते की इसने कंप्यूटर बनाया क्युकी उसके बाद बहुत सारी Improvement की गयी तब जाकर आज के टाइम का कंप्यूटर हमें मिला है। ये सारी करने में बहुत लोगो का योगदान रहा है। इसलिए हम कंप्यूटर बनाने के बारे में किसी एक का नाम नहीं ले सकते पर Charles Babbage ने सबसे पहले कंप्यूटर की खोज की थी इसलिए हम उनको कंप्यूटर का Father कहते है।

कंप्यूटर आज इतना जयादा Popular हो चूका है की आज कंप्यूटर के बिना सब कुछ असंभव सा लगने लगा है। आज बहुत जयादा काम कंप्यूटर पर किये जाते है इसलिए कंप्यूटर बहुत Famous है। चलिए हम आपको बताते है सबसे पहला डेस्कटॉप कंप्यूटर कब आया और उसमे क्या Improvement हुई। 

Computer की Genrations

1.1940 में पहला Desktop कंप्यूटर आया और इसमें Vacuum Tubes का इस्तेमाल किया गया लेकिन इसमें Heat Problem बहुत जयादा आती थी और इसको चलने में बहुत Energy की जरुरत थी और ये Size में बहुत बड़ा था। 

2.1956 में कंप्यूटर की दूसरी Genration आयी और उसमे वैक्यूम Tubes की जगह Transistor आ गया। इससे कंप्यूटर की स्पीड फ़ास्ट हुई पर Heat की समस्या अभी भी आती थी। 

3.1964 में कंप्यूटर की तीसरी आई और इसमें Integrated Circuit इस्तेमाल किया गया।ये सस्ता था ,Fast था और Heat Problem भी बहुत कम हो गयी। इसमें Oprating सिस्टम का इस्तेमाल किया गया। इसके साथ Keyboard लगाया गया और इसको पहली बार Market में लॉंच किया गया।  

4.फिर कंप्यूटर की गेनरटीओं Develop हुयी और उसमे Microprocessor का इस्तेमाल किया गया। इसमें हज़ारो Integrated Circuit को एक silicon chip में Embedd कर दिया गया। ये कंप्यूटर आज भी इस्तेमाल हो रहा है।

5.अब कंप्यूटर की 5th Genration है। जिसको हम Artificial Intelligence कहते है। ये एक Advanced Technology है। ये आज का कंप्यूटर है। अब आप खुद ही देख सकते है की आज का कंप्यूटर बनने में कितना वक् लगा। आज का कंप्यूटर Develop होने में बहुत सालों लग गए दोस्तों।

अब Scientist Artificial Intelligence पर काम कर रहे है ताकि कंप्यूटर आने वाले वक्त में automatic काम कर सके। Future में आप देखेंगे की बहुत सारे काम कंप्यूटर आटोमेटिक करेगा।

तो इस पोस्ट में आपने Computer की जानकारी हिंदी में पढ़ी। आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये। किसी तरह की मदद के लिए कमेंट कर सकते है।